Home EDUCATION food inspector kaise bane फूड इन्स्पेक्टर कैसे बनते है? कितनी मिलती है...

food inspector kaise bane फूड इन्स्पेक्टर कैसे बनते है? कितनी मिलती है सैलरी

77
2
food inspector

food inspector: आइए दोस्तों आज हम जानते हैं एक ऐसे career के बारे में जिसे food inspector कहते हैं. food inspector का Job Duty हमारे भोजन के quality standards की जाँच करना है. इस आर्टिकल के  अंतर्गत हम food inspector की Job Duty, Average Salary और career Outlook के बारे में जानेंगे.

Table of Contents

food inspector kaise bane फूड इन्स्पेक्टर कैसे बनते है?

food inspector

तो सबसे पहले हम जानते हैं कि food inspector का काम क्याहै

Food inspector का काम खाने की quality standards की जाँच करना तथा यह ensure करना है, कि जो food हम लोग खाते हैं वह germ-free हो और किसी भी प्रकार से polluted नहीं हो. खाने में जिन ingredients का इस्तेमाल हो रहा है उनकी स्वच्छता, जिस बर्तन में cooking की जा रही है उसकी cleanliness आदि की जाँच करना भी फ़ूड इन्स्पेक्टर की हीं जिम्मेदारी है.

फ़ूड इन्स्पेक्टर की ड्यूटी Food Distributor, Processor, and Manufacturing etc आदि की निगरानी कर वहाँ तैयार किए जा रहे खाद्य पदार्थों को तय मानक के हिसाब से निरंतर शुद्ध और bacterial रहित बनाए रखने के लिए जाँच करते रहना है. आमतौर पर health departments, factories and special agencies अपने यहाँ food inspector की नियुक्ति करते हैं.

Market में बेचे जाने से पहले या State or Central Government र द्वारा प्राप्त किये जाने से पहले अनाज़ की क्वालिटी की जाँच करना भी फ़ूड इन्स्पेक्टर का हीं काम होता है. इम्पोर्ट की प्रक्रिया में फ़ूड सेफ्टी Requirements के हिसाब से खाने और खाद्य सामग्री की जाँच करना भी food inspector के Responsibility हीं आता है.

READ: Indian Student Garmi Ki Chutti Me Paise Kaise Kamaye

[sociallocker id=”2748″][/sociallocker]

food inspector के लिए क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता

किसी भी स्ट्रीम में Bachelor Degree फ़ूड इन्स्पेक्टर बनने के लिए न्यूनतम Educational qualification है. three year degree course के बाद Candidates फ़ूड इंस्पेक्टर के एग्जाम के लिए Eligible हो जाता है यह Examination सेन्ट्रल और विभिन्न स्टेट गवर्नमेंट द्वारा Conducted की जाती है.

इसके अलावा Biology, Maths, Physics and Agricultural Science में Bachelor degree Candidates के लिए Extra Advantage का काम करती है.

फ़ूड इन्स्पेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट्स में कुछ ख़ास कौशल होना आवश्यक है

1) Candidates physically रूप से strong हो ताकि दिए गए फील्ड वर्क को करने में easily से सक्षम हो सके.

2)  वह नज़रों का तेज़ हो तथा देख और सूंघकर खाने की क्वालिटी तथा उसके रंग एवं गंध की पहचान करने में दक्ष हो.

3) Candidates को Physically and Mentally रूप से अस्वास्थकर environments में भी काम करने के लिए तैयार रहना होगा क्यूँकि मीट- packing plants, में भी इन्हें duties करनी पड़ती है जहाँ की परिस्थिति कई मायनों में Hazaras और Unsanitary होती है.

4) फूड टेक्नोलॉजी या डेयरी टेक्नोलॉजी या बायो-टेक्नोलॉजी या ऑयल टेक्नोलॉजी या एग्रीकल्चरल साइंस या वेटरनरी सर्विसेज या बायो-केमिस्ट्री या माइक्रो-बायोलॉजी या केमिस्ट्री में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेडिसिन में डिग्री की डिग्र.

5) FSS नियम 2011 के तहत आवश्यक योग्यता को समय-समय पर संशोधित किया जाएगा, और खाद्य सुरक्षा आयुक्त, पश्चिम बंगाल द्वारा स्पष्ट नहीं किया जाएगा। 124 / एचएफ / सीएफएस / 1A-11 / 2013DT। 09.2016)

क) खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों, 2011 के नियम -2.1.3 (1) (iii) के अनुसार, खाद्य सुरक्षा आयोग से नियुक्ति पत्र जारी करने से पहले प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने की आवश्यकता ह.

बी) FSSI के दिशानिर्देश के अनुसार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी के प्रशिक्षण की अवधि 40 (चालीस) दिन है, और राज्य द्वारा अधिसूचित खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुचारू रूप से अपने कर्तव्यों का पालन कर सकते हैं.  और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 और नियम और विनियमन लागू कर सकते हैं, अंतरिम आधार पर खाद्य प्राधिकरण द्वारा 5, (पांच) दिनों का कोर्स प्रस्तावित है.

6) खाद्य प्राधिकरण द्वारा निर्दिष्ट मान्यता प्राप्त संस्थान या संस्थान में इस प्रयोजन के लिए अनुमोदित प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।

फ़ूड इन्स्पेक्टर बनने के इच्छुक अभ्यर्थी बैचलर डिग्री कम्पलीट करने के बाद अलग-अलग States तथा Central Government द्वारा आयोजित फूड इन्स्पेक्टर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Government jobs के लिए अन-इच्छुक अभ्यर्थी विभिन्न फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स में जॉब के लिए ट्राई कर सकते हैं.

READ: Online Paise Kaise Kamaye ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

कितनी मिलती है सैलरी

Government Sectors में फ़ूड inspector की job के लिए Start-up सैलरी करीबन 35,000 से 40,000 दी जाती है plus plus. अलग-अलग states में इस job के लिए अलग-अलग सैलरी दी जा सकती हैं. Private Sector में फ़ूड इंस्पेक्टर के लिए Start-up सैलरी 20, 000 के लगभग होती है. 

आयु सीमा –18 – 42 वर्ष

हालाँकि अलग-अलग States के Public Service Commission द्वारा जारी किये जाने वाले फ़ूड इंस्पेक्टर के पदों के लिए उम्र सीमा में Changed हो सकता है. लेकिन सामान्यत: उम्र eligibility 18 – 42 वर्ष के बीच और शैक्षणिक qualification graduate होता है. इसके लिए आप वेकेंसी भरते समय योग्यता और eligibility मानदंडों को एक बार अवश्य देख लें.

 VIDEO JAROOR DEKHE.

AGAR AAP KO YE POST PASAND AAYA HO TO ISE APNE DOSTO KE SHATH FACEBOOK OR WHATSAPP KE SHARE KARNA NA BHULE.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here