BUSINESS

Best Business Ideas in hindi

Business ideas in hindi
Written by Patel Sanjay

Business ideas in hindi  यह टॉपिक आजकल बहुत ही इस सर्च किया जा रहा है. तो सोचा क्यों ना आपको बता दें कि आजकल इंडिया में कौन से नए business जिनको करने में बहुत ही ज्यादा फायदा और जल्दी से growth मिल जाएगी तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल।

आजकल हमारे इंडिया में business करना बहुत ही आसान हो चुका है,क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए वह सारी आपको ऑनलाइन पर मिल जाएगी।

भारत उन देशों के बीच है जहां लोग भारतीय रुपया और अमेरिकी डॉलर दोनों में करोड़पति बन सकते हैं।

Business ideas in hindi

Business Ideas in hindi

अगर आप भारत में रहते हैं और आपको अमीर बनना है. तो आपको को अपने दिमाग से यह गलतफहमी निकाल ली होगी के अमीर बस एक-दो महीने में बन सकते हैं. बिल्कुल नहीं अगर आपके पास काफी सारे Money है, जिसे आपकी Invest करके अमीर सकते है।

 लेकिन अब 0 से शुरुआत कर रहे हैं, तो याद रखेगा कि आपको यह बनने के लिए कम से कम 1 साल या 6 महीने का वक्त लग सकता है, दोस्तों आज हम इसी बारे में बात करने वाले है, ऐसे ऐसे जो बिजनेस है काम करके बहुत जल्दी सक्सेसफुल बना जाए Ge ।

इसलिए यदि आप भारत में अमीर बनना चाहते हैं तो यहां 21 विचारों की सबसे अच्छी सूची में से एक है जो आपको दिखाएगा कि कैसे अमीर बनना है।

1. ब्लॉगिंग अमीर बनने के लिए सबसे अच्छा है

अगर कोई व्यक्तिगत रूप से मुझे अमीर बनने का सबसे अच्छा तरीका पूछता है तो मेरा जवाब केवल ब्लॉगिंग होगा । ब्लॉगिंग ने न केवल मुझे समृद्ध बनाया, इसने कई लोगों को अमीर बना दिया। अधिकांश लोग जिन्हें मैं पहले जानता था वे ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले समृद्ध नहीं थे।

बहुत से लोग अभी भी तकनीकी पेशे के रूप में सोचते हैं लेकिन यह अब और तकनीकी नहीं है। यदि आपके पास वेब डिज़ाइन का शून्य ज्ञान है और फिर भी अंग्रेजी नहीं बोलते हैं , फिर भी आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और ऑनलाइन बहुत पैसा कमा सकते हैं ।

 केवल एक चीज जो आपको चाहिए वह एक डोमेन और होस्टिंग है। मुफ्त BlogSpot ब्लॉग न बनाएं क्योंकि कई सीमाएं हैं और आपका डोमेन नाम ” yourblogname.blogspot.com ” जैसा दिखेगा ।

आप हिंदी में या अपनी मातृभाषा में ब्लॉग लिख सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अपना ज्ञान और अपना अनुभव साझा कर सकते हैं। ऐडसेंस और संबद्ध विपणन आपके ब्लॉग के माध्यम से पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका है ।

मैं गोडाडी वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए जाने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं क्योंकि यह बहुत सस्ती है, ब्लॉग बनाने में आसान है, इसमें कई लाभ हैं और आप वार्षिक योजना के साथ एक मुफ्त डोमेन प्राप्त कर सकते हैं। Business Ideas in hindi

2- चलने वाले पर्यटन ऑपरेटर:

यह बिजनेस है जो हमारे इंडिया में ना के बराबर कोई कर रहा है, ठीक है आप चाहो तो इसे कर सकते हो।

अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह ध्यान रखें कि आप जहां पर रहते हो वहां पर ज्यादा से ज्यादा पूरी जाते हो. जैसे की मुंबई है, गोवा है, राजस्थान है, ऐसे अगर आप बड़ी सिटी में रहते हैं तो आपको यह बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह बिजनेस क्या है और कैसे करें:

इस Business में आपको करना यह होता है कि जो भी Tourist बाहर से आते हैं, उनको लेकर अपने लोकल गांव सिटी या बाजार जो होते हैं बड़े-बड़े उन्हें घुमाना होता है, या फिर वह जंगल नदी ऐसी जगहों पर भी उनको पैदल घुमाने ले जा सकते हो।

इसके लिए वह आपको पैसे देंगे, आप Online ऐसी वेबसाइट बना लीजिए जहां से  Online बुकिंग कर सके, और आपको करना यह होगा कि आपको वेबसाइट बनाने के बाद थोड़ी सी बाहर के देशों में एडवरटाइजिंग करनी होगी. जो इस देश में आते हैं उन लोगों को फेसबुक पर Ads कर सकते हो, ऐसे लोग बहुत ही आसानी से आपको मिल जाएंगे और आपको फायदा करा सकते हैं। Business Ideas in hindi

3- ट्रेन, बस, हवाई आरक्षण:

आज हमारे इंडिया में बहुत आबादी है जो घूमती रहती है, वजह चाहे कोई भी हो Business की या फिर अपने घर जाने की पढ़ाई की लेकिन एक से दूसरी जगह जाना सबको अच्छा भी लगता है. इसलिए बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो ऑनलाइन Booking करवाते रहते हैं, तो कुछ लोग खुद नहीं करते हैं और शायद आता नहीं है, या फिर वो खुद Booking करना नहीं चाहते हैं तो ऐसे लोग Travel एजेंट होते हैं उनके पास जाते हैं अपनी ऑनलाइन बुकिंग करवाने के लिए।

आपको इस Businees में बस,ट्रेन, एरोप्लेन या फिर होटल की बुकिंग करनी होती है. अपने कस्टमर के लिए और वह जो कस्टमर है वह आपको Booking करने के पैसे आपको देते हैं, या फिर आप जो चाहो उसे अपना सर्विस चार्ज ले सकते हो।

business को घर से या यदि आवश्यक हो, तो पार्क जैसे किसी भी स्थान से संभाला जा सकता है। आपको अपने क्रेडिट / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा के साथ भुगतान करना होगा।

याद रखें कि इस Businees से बहुत सारे ट्रैवल्स एजेंट है जो आज लाखों पति बन गए हैं. और बहुत से पैसे कमा रहे हैं आपके लिए भी यह मौका है कि आप इसे बहुत सारे पैसे कमा सकते हो बस हिम्मत कभी Nahi Harni चाहिए। Business Ideas in hindi

4- टैक्सी बेड़े के मालिक:

भारत में कैब एग्रीगेटर्स में तेजी ने कारों के मालिकों और टैक्सियों के रूप में पट्टे पर लाभदायक बना दिया है। सभी भारतीय महानगरों में प्रमुख ऑपरेटर उन लोगों की तलाश में हैं जो टैक्सियों के उपयोग के लिए एक या अधिक यात्री वाहन और ड्राइवर की पेशकश कर सकते हैं।

ये एग्रीगेटर प्रति दिन प्लस शेयर मुनाफे की एक निश्चित राशि प्रदान करते हैं। किसी भी मामले में, आपके रिटर्न की गारंटी है। वाहन वित्त खरीदना अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि इसमें प्रत्यक्ष बंधक शामिल है।

READ: 10 सबसे दिलचस्प और आकर्षक कैरियर विकल्प

5- खाद्य ट्रक:

Food Truck का Business आजकल बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है. इंडिया से ज्यादा अमेरिका में यह पिछले 200 साल से चल रहा है, लेकिन अब हमारे इंडिया में भी लोग इसे पसंद करने लगे हैं, इस Business का चयन कर सकते हैं अपने एक नए Business की शुरुआत के लिए।

Food Truck यह Business करने के लिए एक छोटा सा ट्रक लेना होगा और उसमें थोड़ा खाना पका सके ऐसे सुविधा लगानी होगी इसके लिए आप को मिनिमम थोड़ा बजट या बैंक से लोन लेना पड़ सकता है लेकिन ज्यादा नहीं यह बहुत ही कम पैसों में हो जाएगा।

अब आप ने सारी तैयारी कर ली है तो आप याद रखें कि आपको अब Custumer को Khoj Na  है, जो भूखे हो तो ऐसे कस्टमर आपको बीच पर, गार्डन पर, स्कूल पर, या फिर जहां पर  बड़ी-बड़ी बिल्ली के बन रही है या फिर रोड बन रहे हैं ऐसी जगह पर मिल जाएंगे अगर आपके खाने का प्राइस थोड़ा कम होगा तो ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि रोड ट्रक का प्राइस हमेशा सबसे कम होता है।


तो आप कोशिश करना कि कम से कम अपने Dish का प्राइस कम रख सके तो आपको ज्यादा कस्टमर मिलगे  और आपका Business अच्छा चलेगा।

6- पता सत्यापन सेवाएं:

Telecom service providers, credit card issuers और कई अन्य कंपनियों को किसी ग्राहक या व्यावसायिक सहयोगी के पते के physical verification की आवश्यकता होती है।

वे उस अतिरिक्त प्रयास को लागू करने के इच्छुक व्यक्तियों या small enterprises को काम आउटसोर्स करते हैं। इस काम में व्यक्ति के पते पर जाकर या पड़ोसियों से पूछताछ करना शामिल है कि क्या व्यक्ति उस address से व्यवसाय करता है या करता है।

आप इस बिजनेस में भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं बस आपको थोड़ी सी मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी।

7-  Collection agents  संग्रह एजेंट:

यह भारत में अमीर बनने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। लगभग हर सेवा प्रदाता, बैंक, कॉर्पोरेट हाउस ग्राहकों को अपने चेक और भुगतान ग्राहकों और व्यापार सहयोगियों से जमा करने के लिए देखता है। नौकरी में ग्राहकों और कंपनियों को बैंक involves की समय पर डिलीवरी भी शामिल है।

यह सेवा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, उपयोगिता  telecom service providers, utility companies, financial institutions and bank, द्वारा ग्राहकों के लिए मुफ्त में पेश की जाती है। इन संगठनों के लिए संग्रह एजेंट के रूप में कार्य करना आकर्षक है। यह कुछ भी मूल्यवान नहीं है कि संग्रह एजेंट collection agents ऋण वसूली एजेंटों से अलग हैं।

READ: कैरियर योजना के लिए सही समय कब है?

8- आवास सेवाएं:

आप सभी को पता है कि हमारे देश में बहुत से लोग रोजगार की तलाश में अपने घर को छोड़कर दूसरे राज्यों या बड़े शहरों में जाते हैं, और तब उनको वहां रहने के लिए एक छोटा सा घर या रूम भाड़े पर लेना पड़ता है. तो आप अगर चाहो तो थोड़े से एक्स्ट्रा पैसे  इस बिजनेस से कमा सकते हो आपको करना यह होगा कि एक छोटा सा घर अगर आपके पास पहले से ही हो तो उसमें से 1-2 कमरे रेंट पर उन लोगों को देना है, जो नौकरी की तलाश में शहर में आए या किसी और राज्य में आए हैं.

 इस पैसों से बैंक में अकाउंट खुलवा कर वहां पर जमा करें और वहां से जो भी  ब्याज आए उससे आपके पैसे डबल हो सकते हैं तो यह बिजनेस भी आपको अच्छा खासा फायदा तेरा सकता है.

अगर किराएदार Single  है, यानी अकेला कोई लड़का या लड़की है, तो आप उनके लिए खाना बना कर भी उससे थोड़े एक्स्ट्रा पैसे ले सकते हो पर डीस का जैसे आप होटल में लेते हैं इससे भी आपको अच्छी खासी थोड़ी से Earnnig हो सकती है.

9- हर्बल सौंदर्य उत्पाद:

 

Herbal beauty products इसका दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा मांग है, क्योंकि यह प्रोडक्ट लड़कियों की  सुंदरिय को और निखरता है, तो ऐसे प्रोडक्ट जो घर में बने हो लोग उसको बहुत ही पसंद करते हैं तो आप चाहो तो ऐसे हर्बल प्रोडक्ट अपने घर पर भी बना कर बेच सकते हो. बाजार में इसकी बहुत ही ज्यादा मांग है आप चाहो तो इसको GOOGLE पर जाकर चेक कर सकते हो या फिर अपने किसी कि राने की दुकान पर जाकर इसके सप्लायर का नाम पता लेकर उससे बात कर सकते हो.

इस तरह के प्रोडक्ट को हमारे इंडिया में आयुर्वेदिक प्रोडक्ट ही कहते हैं. क्योंकि जो घर में बना होता है बिना केमिकल के तो आप चाहो तो ऐसे प्रोडक्ट भी बना सकते हो बिना केमिकल के हैं उनकी जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाएगी.

आप चाहो तो हमें कमेंट में लिख सकते हैं कि आपको इसकी पूरी जानकारी चाहिए तो हम आपको पूरी जानकारी का एक पोस्ट लिखकर दे देंगे.

READ: BEST EDUCATIONAL WEBSITES FOR KIDS IN HINDI

10- टिफिन सेवा:

हमारे इंडिया में आज ऐसे बहुत सारे परिवार हैं जो पति पत्नी हैं. कि जिनको खाना बनाने का टाइम नहीं होता क्योंकि वह दोनों अपना घर चलाने के लिए और जरूरत पूरी करने के लिए नौकरी या JOB करते हैं.

आपको ऐसे लोगों से बात करके अपने बिजनेस को बढ़ाना है, क्योंकि ऐसे लोगों से पास टाइम नहीं होता इसकी वजह से वह लोग अपना खाना किसी और से HOTEL या किसी अपने रिश्तेदार से मंगवा दे हैं, लेकिन आप चाहो तो उनको अच्छा और सस्ते में टिफिन दे सकते हो बनाकर रोज वह भी घर का खाना और वह भी गरम गरम ताकि उनको भी खाने का संतोष मिल सके.

आपको बस 10 लोग घूमने हैं जो रोज JOB आते हैं और टिफिन बनवाते हैं, अगर आपको 10 लोग भी मिल जाते हैं तो 1 दिन के 1000 रुपे होते हैं ₹100 एक टिफिन का ₹100RS अगर लोगे तो भी हजार रुपे 1 दिन के होते हैं तो MONTH के हुए 30000 उसमें से अगर 15000 बाकी खाना बनाने में भी निकाल ले तो भी आपको 15 हजार मिल जाएंगे.

खास करके जो हाउसवाइफ है, वह कर सकती है इस बिजनेस को चाहे तो पति लोग भी कर सकते हैं इस बिजनेस को जिसमें अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है.

11- सरकारी संपर्क:

भारत में लाल टेप को कम करने के लिए सरकार के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, नौकरशाही सर्वोच्च शासनकाल जारी है। ताजा लाइसेंस और परमिट प्राप्त करना या मौजूदा लोगों को नवीनीकृत करना ऑनलाइन किया जा सकता है, लेकिन सीमित एजेंसियों के साथ ही।

इन लाइसेंसों को खरीदने और नवीनीकृत करने के लिए व्यवसायों की सहायता करना बहुत लाभदायक है। आपको विभिन्न सरकारी विभागों में सही व्यक्ति के साथ संपर्क विकसित करने के कुछ प्रयासों की आवश्यकता होगी।

12- खाद्य प्रसंस्करण:

खराब प्रबंधन बुनियादी ढांचे और रसद के साथ मिलकर भारत की विशालता कच्चे खाद्य के कुछ 40 प्रतिशत – अनाज, फल और सब्जियों सहित भारत में बर्बाद हो रही है।

भारत सरकार ने खाद्य पार्कों सहित कई पहलों की शुरुआत की है जहां निवेशक इस विशाल बर्बादी को रोकने के लिए प्रसंस्करण इकाइयों को खोल सकते हैं।

 food processing units को खोलने के इच्छुक निवेशकों को सरकार द्वारा वित्तीय और तकनीकी सहायता की पेशकश की जाती है। डिब्बाबंद, निर्जलित और जमे हुए भोजन भारत में एक बढ़ता बाजार है। इस क्षेत्र में वेंचरिंग अमीर बनने का एक निश्चित तरीका है।

READ: Top and Best computer course list in hindi

13- रीसाइक्लिंग स्क्रैप:

हर किसी ने सर्वव्यापी ‘कबादी वाला’ या रैग पिकर देखा है, कचरा प्लास्टिक की बोतलें, शीतल पेय के डिब्बे और असंख्य स्क्रैप को इकट्ठा करने के लिए कचरे के किले और गटर के दौर बनाते हैं। 12 घंटों के लिए मुंबई सड़कों पर चलने वाला एक आम रैग पिकर 600 रुपये से 600 रुपये प्रति दिन कमाता है।

कारण: स्क्रैप भारत के रीसाइक्लिंग उद्योग में उच्च मूल्य प्राप्त करता है। कुछ कौशल के साथ, एक स्क्रैप रीसाइक्लिंग व्यवसाय खोलना बहुत लाभदायक और भारत में समृद्ध होने का निश्चित तरीका है। पुनर्नवीनीकरण धातु, प्लास्टिक और कागज का आमतौर पर उपयोग किया जाता है और भारत के विनिर्माण क्षेत्र में उच्च मांग में। रीसाइक्लिंग के लिए सरकारी ऋण, तकनीकी जानकारी और सब्सिडी की पेशकश की जाती है।

14- श्रम सेवाएं:

यह एक भर्ती एजेंसी के समान नहीं है जिसके लिए लाइसेंस की पर्याप्त आवश्यकता है। श्रम सेवाओं को प्रदान करने में अर्ध-कुशल या अकुशल श्रमिकों को अस्थायी या पूर्णकालिक आधार पर अत्यंत छोटी सूचना पर – तीन घंटे से भी कम समय तक- छोटे व्यवसायों के लिए बहुत अधिक दुर्घटना दर होती है।

ऐसी कंपनियों में निर्माण फर्म, सुरक्षा एजेंसियां, रेस्तरां, कीट नियंत्रण प्रदाता और मोटल अन्य शामिल हैं। आपको प्रति दिन मजदूरी के बराबर भुगतान किया जाता है क्योंकि प्रति कर्मचारी कमिशन प्रदान किया जाता है। मुम्बई जैसे शहरों में आकस्मिक मजदूरों को दैनिक मजदूरी के रूप में 600 रुपये मिलते हुए मुनाफे पर विचार किया जा सकता है।

इस आर्टिकल पर हमारी राय

आपको सलाह दी जाती है कि आपको जो चाहिए वह चेक-लिस्ट तैयार करें।

इनमें से कुछ व्यवसायों को बैंक खाता, कर और अन्य पंजीकरण और परमिट की आवश्यकता हो सकती है। इनके बिना, आपके उद्यम को अवैध माना जा सकता है और आप कठोर नकद जुर्माना के अधीन हो सकते हैं।

व्यवसाय की निर्दोष प्रकृति के बावजूद, कानून की गंभीर उल्लंघनों आपको जेल में समाप्त कर सकती हैं। उचित दस्तावेज, सीमित संसाधन और उत्साह की उचित डिग्री के साथ, आप भी इसे भारत में समृद्ध कर सकते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=CG8DAfXGzmk

अगर इनमें से कोई भी BUSINESS के बारे में डिटेल में पढ़ना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में बताइए कि आपको किस के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो हम उस BUSINESS की पूरी जानकारी आपको एक नए पोस्ट के साथ देंगे और आपको इससे बहुत कुछ जाने को मिल जाएगा.

About the author

Patel Sanjay

HI MISTERKING.IN AAP KO ONLINE EEARNING, EDUCATION, BUSINESS, INVESTMENT, CAREER TIPS GUIDE DETA HE. HINDI ME TAKI AAP KI THORISI HELP HO SAKE, ME CHAHTA HU KI INDIA KE YUVA KO SAHI KNOWLEDGE MIL SAKE JO UNKE KAAM KA HO.

Leave a Comment